हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN)रजिस्ट्रेशन 2022 @local.hrylabour.gov.in ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पंजीकरण 2022: हरियाणा सरकार ने कौशल रोजगार निगम (HKRN) नाम से भर्ती निगम की स्थापना की है। यह HKRN पोर्टल (कौशल विकास और औद्योगिक शिक्षण) हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राइवेट क्षेत्र में प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। भविष्य की सभी आउटसोर्सिंग भर्ती हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) www.local.hrylabour.gov.in के तहत होगी। युवा इस Haryana Kaushal Rojgar Nigam पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है व् नौकरी पा सकते हैं। हरियाणा सरकार के सभी विभाग को एचकेआरएन नाम के इस नव स्थापित निगम को भर्ती के लिए एक प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल को लॉन्च करने के बाद सी.एम. श्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि भविष्य में कोई संविदा भर्ती नहीं होगी। यह निगम @HKRN आउटसोर्सिंग भर्तियों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाया गया है। सभी कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म, सोसाइटी, ट्रस्ट, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप फर्म को 75% भर्ती हरियाणा के लोगों की करनी होगी। ऑनलाइन आवेदन, उम्र, वेतन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस आदि सारी डिटेल यहाँ देखें।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम रजिस्ट्रेशन

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पंजीकरण प्रक्रिया 2022

इस हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) पोर्टल पर कुशल और अकुशल उम्मीदवार ऑनलाइन लॉग इन कर सकते हैं। लेकिन केवल कुशल और अनुभवी उम्मीदवारों को ही एचकेआरएन निगम पर ऑनलाइन पंजीकरण में वरयीता दी जाएगी। रोजगार पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) विवरण आवश्यक है। हरियाणा सरकार के तहत काम करने वाले विभाग। इस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और श्रमिकों/कर्मचारियों के लिए मांग ऑनलाइन दे सकते हैं। हर विभाग रिक्ति इस इस Haryana Kaushal Rojgar Nigam पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। एचकेआरएन पोर्टल पर हर विभाग में रिक्ति के अनुसार पात्र कैंडिडेट अपना पंजीकरण करा सकते हैं और आउटसोर्सिंग के माध्यम से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्री @mlkhattar ने कहा निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं को 75 % आरक्षण दिए जाने के कानून के बाद कुछ उद्योगों ने डोमिसाइल का मामला उठाया था। इसके बाद हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि जो व्यक्ति 5 साल से हरियाणा में रह रहा है, उसे प्रदेश का डोमिसाइल जारी किया जाएगा। https://t.co/EwAInfdenY
हरियाणा कौशल रोजगार निगम रजिस्ट्रेशन

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना 2022 विवरण

राज्य हरियाणा
निगम का नामहरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN)
घोषितराज्य के सीएम द्वारा
वर्ष2022
पोर्टल कार्य प्राइवेट नौकरी व् आउटसोर्सिंग भर्ती और विभाग रिक्ति के लिए
लाभार्थी निवासीहरियाणा राज्य के
लाभरोजगार प्रदान करने हेतू
आवेदन मोडऑनलाइन
वेतन 30000 (अधिकतम)
हेल्पलाइन 0172-2971057, (सुबह 9 से शाम 5 बजे – सोमवार से शुक्रवार)
ईमेल local.hrylabour@gmail.com
पता Labour Commissioner, Haryana, 30 Bays Building, Sector 17, Chandigarh – 160 017
रजिस्ट्रेशन लिंक आधिकारिक वेबसाइटlocal.hrylabour.gov.in

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) पोर्टल News & Notifications

स्थानीय उम्मीदवार अधिनियम 2020 का हरियाणा राज्य रोजगार क्या है?

हरियाणा राज्य विधान सभा ने हरियाणा राज्य में स्थित विभिन्न कंपनियों, सोसाइटियों, ट्रस्टों और सीमित देयता भागीदारी फर्मों में नए रोजगार में स्थानीय उम्मीदवारों को 75% रोजगार प्रदान करने के लिए स्थानीय उम्मीदवारों का हरियाणा राज्य रोजगार अधिनियम, 2020 पारित किया है। यह प्रावधान उन सभी नौकरियों के लिए स्थानीय उम्मीदवारों के लिए होगा जिनका मासिक सकल वेतन या वेतन 30,000/- रुपये से तक है।

आउटसोर्सिंग मुफ्त नौकरी पंजीकरण @local.hrylabour.gov.in

हरियाणा सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सृजन कार्यक्रम में तेजी लाएं जाने हेतू हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) का घठन किया गया है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा करियर की जानकारी, कौशल विकास, हरियाणा सीईटी, सक्षम युवा के लिए रोजगार मेले प्रदान किए जा रहे हैं। निजी नौकरी और सरकार। इस HKRNL पोर्टल के माध्यम से दोनों प्रकार की नौकरी प्रदान की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन एचकेआरएन पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं। फीडबैक और संपर्क के लिए पोर्टल पर एक विकल्प है। अतीत में कई आउटसोर्सिंग भारती जैसे एमपीडब्ल्यू, एमडीएम कंप्यूटर कार्यकर्ता विभिन्न एजेंसियों द्वारा किया जाता है।

What is HKRN (कौशल विकास एवं औद्योगिक शिक्षण)?

यह हरियाणा सरकार का एक ऑनलाइन रोजगार पोर्टल है। आउटसोर्सिंग से जुड़ी नौकरियों का विज्ञापन अब एजेंसी नहीं हरियाणा सरकार करेगी। भविष्य में संविदा प्रणाली की नौकरियों का विज्ञापन नहीं किया जाएगा। इस हरियाणा कौशल रोजगार निगम का मुख्य कार्य हरियाणा राज्य के बेरोजगार उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर भ्रष्टाचार मुक्त रोजगार प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से नौकरी पाने वाले सभी उम्मीदवारों को ईपीएफ और ईएसआई की सुविधा मिलेगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पंजीकरण योग्य कौन है?

आवश्यक योग्यता रखने वाले हरियाणा राज्य के सभी लोग एचकेआरएन ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पात्र हैं। अब हरियाणा में किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पीपीपी परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. हरियाणा अधिवास
  3. राशन कार्ड (परिवार पहचान पत्र)
  4. आयु प्रमाण-जैसे 10वीं डीएमसी
  5. नवीनतम रंगीन फोटो
  6. कार्यरत ईमेल आईडी
  7. ओटीपी और संदेश के लिए मोबाइल नंबर

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के लाभ

  • विभाग की सभी रिक्तियां ऑनलाइन दिखाई देंगी
  • योग्यता के आधार पर भ्रष्टाचार मुक्त भर्ती।
  • अब आउटसोर्सिंग निजी एजेंसियां निर्दोष उम्मीदवारों को धोखा नहीं दे सकतीं।
  • कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
  • रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।
  • निजी क्षेत्र में भी सेवा सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

हरियाणा कौशल रोजगार निगम एचकेआरएन वेबसाइट पर पंजीकरण करने के चरण

  1. आधिकारिक वेबसाइट local.hrylabour.gov.in खोलें।
  2. पंजीकरण टैब पर क्लिक करें।
  3. अब ऑनलाइन विकल्प लागू करें।
  4. आवेदन पत्र खुले रहेंगे।
  5. अपने और अपने अनुभव और योग्यता के बारे में सभी अनिवार्य विवरण भरें।
  6. अपने दस्तावेज़ जैसे मार्कशीट, डिग्री, डिप्लोमा, अपनी नवीनतम तस्वीर आदि अपलोड करें।
  7. फाइनल में सबमिट बटन पर क्लिक करें।

FAQ

क्या नियोक्ता (employer) के कुल कार्यबल का 75% केवल हरियाणा से होगा?

नहीं। प्रत्येक नियोक्ता को इस अधिनियम के लागू होने के बाद नए रोजगार में 75 प्रतिशत स्थानीय उम्मीदवारों को उन पदों के लिए नियोजित करना होगा जहां सकल मासिक वेतन या मजदूरी 30,000 रुपये से अधिक नहीं है। 30,000 या सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित। विधायिका का इरादा ऐसी स्थिति हासिल करने का नहीं है, जहां पूरे कार्यबल का 75% स्थानीय उम्मीदवारों से होगा। यह अधिनियम केवल नई भर्तियों पर लागू होता है अर्थात भूतलक्षी प्रभाव से नहीं।

यह अधिनियम किस पर लागू होगा?

अधिनियम हरियाणा राज्य के सभी ‘नियोक्ताओं’ पर लागू होता है, जो इस प्रकार हैं –
सभी कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म, सोसाइटी, ट्रस्ट, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप फर्म, कोई भी व्यक्ति/नियोक्ता किसी व्यापार/व्यवसाय/निर्माण/उद्यमों में 10 या अधिक कर्मचारियों को नियोजित करता है।

क्या स्थानीय उम्मीदवारों के लिए भी हरियाणा सरकार के कौशल रोजगार निगम पोर्टल के लिए खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य है?

हां, यदि कोई स्थानीय उम्मीदवार इस अधिनियम के तहत रोजगार के लिए विचार किया जाना चाहता है, तो ऐसे उम्मीदवार को पोर्टल पर स्थानीय उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करना होगा।

1 thought on “हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN)रजिस्ट्रेशन 2022 @local.hrylabour.gov.in ऑनलाइन आवेदन, पात्रता”

  1. Sir mera Offer Lettre Date,25-2-2022:Letter No:HKRN/2022/2/10407 Candidate ID: 10 H Mere dokomnts vari fai nhi kiye gya sir dipartmnt ke mane Kai bar ckkr lgaye Meri juvanig ke लिए मैने क्या करना होगा कृपया मार्ग दर्शन करवाए आपकी अती कृपा होगी

    Reply

Leave a Comment